जानिए पुरुषों में यौन स्वास्थ्य को कैसे बरकरार रखेंगे आयुर्वेदिक उपचार !

Sexual Weakness
Ayurvedic DoctorHindi

जानिए पुरुषों में यौन स्वास्थ्य को कैसे बरकरार रखेंगे आयुर्वेदिक उपचार !

  • September 1, 2023

  • 137 Views

पुरुषों में यौन शक्ति को लेकर बहुत से लोग बात नहीं कर पाते, क्युकी ऐसे मामलों में उन्हे चर्चा करने में काफी शर्म आती है, पर ये एक काफी गहन चर्चा का विषय है, तो चलिए जानते है की पुरुषों में यौन शक्ति कमजोर होने के क्या कारण नज़र आते है ;

पुरुषों में यौन स्वास्थ्य कमजोर होने के क्या कारण है ?

  • तनाव यौन शक्ति कमजोर करने में एहम भूमिका निभाते है।
  • नींद में कमी भी पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को कमजोर बनाते है।
  • शराब का उपयोग और नशीली दवाओं का दुरुपयोग भी इसके एक कारण में शामिल है।
  • स्तंभन दोष (इरेक्टाइल डिस्फंक्शन) की समस्या।
  • मोटापा भी पुरुषों में यौन स्वास्थ्य कमजोर होने के कारणों में शामिल है।
  • अवसाद के कारण भी पुरुषों में स्तंभन दोष के कई कारण नज़र आते है।

कमजोर यौन स्वास्थ्य के कारणों के बारे में विस्तार से जानने के लिए एक बार आयुर्वेदिक सेक्सोलॉजिस्ट से जरूर सलाह लें।

कैसे आयुर्वेद की मदद से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ाया जा सकता है ?

आयुर्वेद में ऐसी बहुत सी जड़ीबूटियां है, जिसका सेवन करने से न सिर्फ पुरुषों के यौन स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओ को आप हल कर सकते है, बल्कि इन जड़ीबूटियों की मदद से आप अपने सेहत स्वास्थ्य से जुडी समस्याओं को भी हल कर सकते है, जैसे ;

  • अश्वगंधा की बात करें तो इसके सेवन से लोगों के सेक्शुअल जीवन में काफी बदलाव आता है। यौन स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियों के समाधान के लिए अश्वगंधा बेहतरीन जड़ी बूटियों में से एक है। इसके सेवन से न सिर्फ टेंशन कम होता है, बल्कि यह अन्य स्वास्थ्य समस्या जैसे थकान को भी दूर करता है।
  • शतावरी जड़ी-बूटी के सेवन से पुरुषों की शक्ति और सहनशक्ति दोनों बढ़ जाती है। इसको आयुर्वेदिक परंपराओं के इंटरनल पावर बूस्टर के नाम से जाना जाता है। जब इसको रेसिस्टेंस ट्रेनिंग के साथ लिया जाता है तो यह जड़ी-बूटी रामबाण साबित हो सकती है। शतावरी को आठ सप्ताह तक सेवन करने वाले लोगों में शरीर में गजब के बदलाव देखने को मिलते है।
  • सफेद मूसली, जड़ी-बूटी के सेवन से पुरुषों की सेक्स प्रॉब्लम दूर हो जाती है। इसके साथ ही इस जड़ी-बूटी से पुरुषों की कमजोरी, शारीरिक दुर्बलता दूर हो जाती है। इस जड़ी-बूटी से हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। सफेद मूसली मांसपेशियों के लाभ और पूरे शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
  • कौंच बीज के सेवन से पुरुषों में यौन शक्ति को बढ़ावा मिलता है। कौंच का बीज पुरुषों की कमजोरी को दूर करता है। इससे टेस्टोस्टेरोन में सकारत्मक बदलाव देखने को मिलते है। साथ ही यह जड़ी-बूटी हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाता है। जो फिजिकल परफॉर्मेंस और पावर को बढ़ाता है।
  • अकरकरा के सेवन से पुरुषों की शक्ति और सहनशक्ति में बढ़ोतरी हो जाती है। यह एनासाइक्लस पाइरेथ्रम है, दो एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर है। इसके सेवन से पुरुषों की सहनशक्ति और मनोदशा में बेहतरीन प्रभाव देखने को मिलता है। साथ ही पुरुषों में एंटीबॉडी भी बनती है। यह शुक्राणुओं की संख्या को भी बढ़ा देते है।
  • जायफल के सेवन से पुरुषों की पौरूष शक्ति में आश्चर्यजनक तरीके से बढ़ोतरी होती है। जायफल को जैक शक्ति के रूप में भी जाना जाता है। इसके सेवन से पुरुषों की सेक्स परफॉर्मेंस बढ़ जाती है और मांसपेशियों को पोषण देने के लिए भी इसका यूज किया जाता है। वैज्ञानिक अनुसंधान से इस बात की पुष्टि हुई है कि इसके सेवन से शारीरिक शक्ति में एक बेहतर बदलाव देखने को मिलता है।
  • केसर, जड़ी-बूटी का सेवन करने से पुरुषों की मर्दाना ताकत बढ़ जाती है। केसर भूख और रेगुलर कुछ खाने की प्रवृत्ति पर लगाम लगाकर वजन घटाने में भी सहायक है। यह दुनिया की सबसे कीमती जड़ी-बूटी में से एक है। जिसके सेवन से पुरुषों में सेक्शुअल कमी दूर हो जाती है।

इन सभी जड़ी बूटियों का सेवन करने से पहले एक बार बेस्ट आयुर्वेदिक डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

सुझाव :

यौन शक्ति को ठीक करने के लिए डॉक्टर के संपर्क में जरूर से आए।

वहीं यौन शक्ति को मजबूत करने के लिए आप इसका उपचार संजीवनी आयुर्वेदशाला क्लिनिक से भी करवा सकते है।

निष्कर्ष :

उपरोक्त जितनी भी आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का इस्तेमाल यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता है, उनका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर जानकारी हासिल करें।