गर्मियों में बालों को तेज गर्मी से बचाने के लिए क्या करें?

Hair Care

गर्मियों में बालों को तेज गर्मी से बचाने के लिए क्या करें?

  • April 15, 2024

  • 43 Views

गर्मी आराम से शुरू होती है लेकिन जब एक दम से तापमान बढ़ जाता है तो यह शरीर तो खराब करता ही है साथ में बालों को भी चूस लेता है। गर्मियों से पहले अच्छी तरह से योजना बनाना और बालों की देखभाल के लिए सही सावधानियां आपके कीमती बालों को भीषण गर्मी से बचाने में मदद कर सकती हैं। 

 

गर्म हवा और सूरज की यूवी किरणें यह आपके बालों की सबसे बाहरी परत – क्यूटिकल – को नुकसान पहुंचा सकता है। छल्ली खुरदरी हो जाती है और नमी को आकर्षित करने के लिए सूज सकती है। इससे बाल उलझने लगते हैं। घुंघराले बाल शुष्क, असहनीय और टूटने वाले होते हैं। अतिरिक्त नमी और पसीने के कारण गर्मियों में आपके बाल झड़ सकते हैं और उनका घनत्व कम हो सकता है। गर्मियों में होने वाले बालों की समस्याए और इससे कैसे बचा जाए: 

  • दो मुहे बाल और रूखापन 

उच्च तापमान और गर्म हवाओं से होने वाले दो मुहे बाल होने का कारण यह है कि आपकी खोपड़ी में से निकलने वाला कुदरती तेल, आपके लम्बे बालों के सिखर तक नहीं पहूँचता। इसके अलावा, सूरज की तेज़ किरणें आपके बालों से नमी चुरा सकती हैं, और रूखेपन और दोमुंहे बालों का कारण बन सकती हैं। बालों के दोमुंहे बालों और रूखेपन से बचने के लिए गर्मियों में सबसे अच्छे बालों के सुझावों में से एक यह है कि अपने बालों को अधिक धोने से बचें और इसे नियमित रूप से ट्रिम करवाएं।

  • बालों का झड़ना

युवी की किरणें आपकी खोपड़ी और बालों के किनारों की कुदरती नमी को बाधा लगा देती है जिससे ऐसे ही छोड़ा जाता है और बल कमज़ोर और फिर हेरफल का शिकार बन जाते है। गर्मी में ठंडे रहने के लिए  एयर कंडीशनर का प्रयोग यह आपके बालों से नमी भी छीन सकता है और इसे शुष्क, भंगुर और टूटने के प्रति संवेदनशील बना सकता है। इस मौसम में अपने बालों की देखभाल के लिए गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए एक सुझाव यह है कि इसे जितना संभव हो सके बांध कर रखें और ढक कर रखें, खासकर जब आप बाहर निकल रहे हों। हालांकि, टाइट पोनीटेल या टाइट जूड़ा न बनाएँ क्योंकि इससे आपके बालों पर दबाव पड़ सकता है और बाल झड़ने लग सकते हैं।   

  • उलझे हुए बाल

गर्मियों में उच्च होम्स, बाल शाफ्ट हवा से अत्यधिक नमी को अवशोषित करने का कारण बनता है। इससे बालों को चिकना और रेशमी बनाए रखने वाले रासायनिक बंधन टूट जाते हैं, जिससे बाल रूखे, उलझे हुए, घुंघराले और असहनीय हो जाते हैं। जिन लोगों के बाल लहराते या घुंघराले होते हैं उन्हें इस स्थिति का खतरा अधिक होता है। घुंघराले बालों से बचने के लिए ग्रीष्मकालीन बालों के लिए एक युक्ति यह है कि हीट स्टाइलिंग उपकरणों के उपयोग को रोका जाए और सीमित किया जाए।

  • तैलीय बाल

गर्मियों में अत्यधिक पसीना आने के साथ-साथ सीबम के अत्यधिक उत्पादन के कारण आपके सिर की त्वचा तैलीय और चिपचिपी हो सकती है। तैलीय खोपड़ी में खुजली होने का खतरा होता है और पपड़ीदारपन का अनुभव हो सकता है। गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए एक आसान लेकिन प्रभावी टिप को ध्यान में रखना है कि अपने बालों को नियमित रूप से धोएं और बालों की उचित देखभाल की दिनचर्या का पालन करें।

 

इस गर्मी में अपने बालों को कैसे स्वस्थ रखें?

  •  बाहर जाने लगे कोई टोपी या स्कार्फ़ पहनकर जाए ताकि सीधी धुप सिर पर न पड़े। 
  •  आजकल बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद ऐसे तत्वों के साथ आते हैं जो हानिकारक पराबैंगनी विकिरण (यूवी किरणों) के खिलाफ प्रभावी होते हैं। लेकिन यूवी सुरक्षा वाले शैंपू का नुकसान यह है कि वे जहरीले रसायनों से भरे होते हैं
  • अपने आप को हाइड्रेट रखें। अपने बालों को नमी प्रदान करने के लिए गर्मियों में खूब पानी और ठंडे तरल पदार्थ पिएं।
  • तेल की मसाज नारियल तेल, जैतून का तेल या मीठे बादाम के तेल जैसे तेलों से मालिश करने से खोपड़ी में रक्त परिसंचरण बढ़ सकता है और आपके बालों को नमी मिल सकती है।

ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग कम से कम करें। गर्मी मौजूदा गर्मी को बढ़ा सकती है और आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।