पेट में जलन और दर्द की समस्या को कैसे दूर करेगी आयुर्वेदिक या घरेलू उपाय ?

पेट-में-जलन-और-दर्द-की-समस्या-को-कैसे-दूर-करेगी-आयुर्वेदिक-या-घरेलू-उपाय
Ayurvedic treatment

पेट में जलन और दर्द की समस्या को कैसे दूर करेगी आयुर्वेदिक या घरेलू उपाय ?

  • June 7, 2023

  • 127 Views

गलत खानगी या ज्यादा तला भुना खाने की वजह से कई बार हमारे पेट में जलन और दर्द की समस्या उत्पन हो जाती है और अचानक हमे ये समस्या अगर घर में उत्पन हो जाए और घर में कोई एलोपेथी दवाई न हो तो इसके लिए आप आयुर्वेदिक दवाइयों का सेवन भी कर सकते है, जिससे आपको दर्द और जलन की समस्या से आराम जरूर से मिलेगा। इसके अलावा वो कौनसी आयुर्वेदिक दवाई है, जिसकी मदद से हम इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते है ;

पेट में दर्द और जलन की समस्या क्यों उत्पन होती है ?

  • कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे मसालेदार भोजन, शराब और दूध उत्पाद, पेट में जलन पैदा कर सकते हैं। और कई बार ये समस्या हमारे द्वारा गलत खाना खाने की वजह से भी होता है।

  • इसके अलावा डब्बा पैक खाना खाने या फ़ास्ट फ़ूड खाने से भी हमारे पेट में जलन, दर्द, कब्ज की समस्या हो जाती है।

पेट में जलन और दर्द की समस्या क्यों उत्पन होती है के बारे में जानने के लिए पाचन संबंधी विशेषज्ञ बेस्ट आयुर्वेदिक डॉक्टर का चयन करें।

पेट में दर्द और जलन के कारण क्या है ?

  • बहुत से लोग मानते हैं कि पेट में दर्द और जलन एसिड उचित आहार और तनाव की कमी के कारण होता है। हालांकि, इस दावे को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक या नैदानिक डेटा अभी तक सामने नहीं आया है।

  • वहीं डॉक्टरों ने स्पष्ट किया है कि अनुचित आहार और तनाव बढ़ जाएगा लेकिन इसे आईबीडी का कारण नहीं माना जा सकता। प्रतिरक्षा प्रणाली की खराबी भी इसका एक कारण हो सकती है। लेकिन, आईबीडी (पाचन से संबंधित बीमारियां) का सटीक कारण अभी तक अज्ञात है।

कौनसे घरेलू व आयुर्वेदिक दवाइया पेट में जलन और दर्द की समस्या को करेंगे ठीक ?

  • यदि जलन की वजह से आपके पेट में दर्द की समस्या उत्पन हो गई है तो इसके लिए आपको हरड़ के साथ अनार का सेवन करना है।

  • वही पेट दर्द की परेशानी मिनटों में दूर करने के लिए मेथी दाना भी काफी हेल्दी माना जाता है। तो वही मेथी दाने का सेवन करने के लिए मेथी को हल्का सा भून लें, अब इसे पीसकर पाउडर तैयार कर लें। और इसे हल्के गर्म पानी के साथ ले।

  • पेट दर्द को दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियां भी हेल्दी साबित हो सकती हैं। वही इसका सेवन करने के लिए आपको 4 से 5 पुदीने की पत्तियां लेनी है। अब इन पत्तियों को 1 कप पानी में उबाल लें, इसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ पिएं। और ऐसा करने से आपके पेट का भारीपन कम हो सकता है।

  • अगर आपके पेट में दर्द की समस्या नियमित रूप से बनी रहती है तो इसके लिए आपको रोजाना अदरक की चाय पीनी चाहिए। वही अगर आपको कम समय में पेट दर्द से राहत पाना है तो अदरक को दूध में उबालकर पिएं। इससे दर्द कुछ ही मिनटों में दूर हो सकता है।

यदि आपके पेट में गंभीर समस्या है तो बेस्ट आयुर्वेदिक क्लिनिक से इस समस्या की दवाई भी ले सकते है।

सुझाव :

संजीवनी आयुर्वेदशाला क्लिनिक से भी आप अपनी पाचन संबंधित समस्याओं की दवाई ले सकती है यदि आपको उपरोक्त घरेलु उपाय कुछ फ़ायदा न पहुंचा रहे हो।

निष्कर्ष :

कोई भी दवाई प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह ले। फिर वो दवाई चाहे घरेलू हो या बाहरी।